Featured Video Play Icon

cPanel – SubDomain | cPanelGuru

Hey, This is Amol from cPanel GURU, we have started our Brand new video tutorials series of cPanel in Hindi, In this guide, we will discuss cPanel Subdomains.

1. What is Subdomains?
2. What are the usages of the Subdomains?
3. Where can I find the Subdomains?
4. How to Create Subdomains?
5. How to Search Subdomains?
6. How to Enable or disable Subdomains redirection?
7. How to upload the file for the subdomain.
8. How to create an email account for Subdomain?
9. How to create an FTP account for Subdomain?
10. How to Remove a Subdomains?

उप डोमेन एक डोमेन है, जो प्राथमिक डोमेन का एक हिस्सा है और उसी सर्वर में मौजूद है। हम यह भी कह सकते हैं कि यह दूसरी वेबसाइट है, जो मुख्य डोमेन के अंतर्गत रहती है, हालाँकि इसका रूट वेबसाइट से कोई संबंध हो भी सकता है और नहीं भी। हम इस उपडोमेन के तहत एक नई वेबसाइट चला सकते हैं।

उदाहरण के लिए – blog.cpanelguru.in रूट डोमेन cpanelguru.in के लिए एक उपडोमेन है और blog.cpanelguru.in भी cpanelguru.in/blog द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

एक उपडोमेन बनाने के लिए

चरण 1

उप-डोमेन पर क्लिक करें, जो डोमेन अनुभाग के तहत पाया जा सकता है।

चरण 2

उप-पाठ पाठ दर्ज करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। अपने उपडोमेन के लिए रूट डोमेन का चयन करें और आपके उपडोमेन के अनुसार डॉक्यूमेंट रूट अपने आप भर जाएगा। आप इसे छोड़ सकते हैं जैसा कि यह है या आप इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार बदल सकते हैं। अपना उपडोमेन बनाने के लिए बटन बनाएँ पर क्लिक करें।

यदि आपका उपडोमेन सफलतापूर्वक बनाया गया है, तो आप नीचे दिखाए गए जैसे एक सफलता संदेश देखेंगे।

पुनर्निर्देशन का प्रबंध करना

यदि आप चाहते हैं कि आपका उपडोमेन अपने स्वयं के सर्वर से सामग्री लोड करने के बजाय किसी अन्य डोमेन को इंगित करे, तो आप प्रबंधित पुनर्निर्देशन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

आपको स्क्रीन पर ले जाया जाएगा, जहां आप अपने उपडोमेन के लिए पुनर्निर्देशन का प्रबंधन कर सकते हैं। नया URL दर्ज करें, जहाँ आप अपने उप डोमेन को पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं। सहेजें पर क्लिक करें और आपका पुनर्निर्देशन सफलतापूर्वक सहेज लिया जाएगा। यदि आप पुनर्निर्देशन को बाद में अक्षम करना चाहते हैं, तो आप निष्क्रिय पुनर्निर्देशन पर क्लिक कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply