Featured Video Play Icon

cPanel MySQL Databases | cPanelGuru

Hey, This is Amol from cPanel GURU, we have started our Brand new video tutorials series of cpanel in Hindi, In this guide we will discuss about MySQL Databases.

1. What is cPanel MySQL Databases?
1.1. Tables
1.1.1. Rows
1.1.2. Columns
1.2. RDBMS Terminology
1.2.1. Primary Key
1.2.2. Foreign Key
1.2.3. Compound Key

2. What are usages of the MySQL Databases?
3. Where can I find the MySQL Databases?
4. How to create MySQL Databases?
5. How to create MySQL Databases User?
6. How to assign user to the MySQL Databases?
7. Check Database
8. Repair Database

MySQL सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स SQL ​​डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है। कुशलता से डेटा की एक बड़ी मात्रा का प्रबंधन करने के लिए, हम डेटा को तालिकाओं में संग्रहीत करते हैं, एक ही डेटाबेस में कई तालिकाओं का एक समूह बनाया जा सकता है। यह इंटरफ़ेस आपको मौजूदा MySQL डेटाबेस बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

यदि आप एक PHP आधारित एप्लिकेशन या डेटाबेस का उपयोग करने वाले किसी भी एप्लिकेशन को बना रहे हैं, तो आपको इस डेटाबेस तक पहुंचने के लिए डेटाबेस और डेटाबेस उपयोगकर्ता बनाने की आवश्यकता होगी। WordPress, Drupal, Joomla या किसी अन्य CMS का उपयोग करने के लिए, आपको इन CMS को स्थापित करने से पहले एक MySQL डेटाबेस बनाना होगा।

एक नया MySQL डेटाबेस बनाने के लिए, आपको MySQL डेटाबेस लिंक पर क्लिक करके MySQL इंटरफ़ेस को खोलने की आवश्यकता है, जो कि cPanel Home के डेटाबेस अनुभाग में पाया जा सकता है।

एक नया डेटाबेस बनाएँ

जब MySQL डेटाबेस इंटरफ़ेस खुलेगा, तो पहली चीज़ जो आप देखेंगे वह है Create New Database Section जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
एक डेटाबेस बनाने के लिए, बस उस डेटाबेस का नाम दर्ज करें जिसे आप बनाना चाहते हैं और फिर डेटाबेस बटन बनाएँ पर क्लिक करें। अब आपको एक सफलता संदेश मिलेगा कि डेटाबेस जोड़ा गया है।

नोट – cPanel आपके द्वारा दर्ज किए गए आपके डेटाबेस नाम में एक उपसर्ग जोड़ देगा। ताकि डेटाबेस में साझा होस्टिंग वातावरण की तरह अस्पष्टता न हो। कई उपयोगकर्ता हैं और दो डेटाबेस के लिए एक ही नाम नहीं हो सकता है, इस प्रकार आपका डेटाबेस नाम Prefix_dbName बन जाता है । डेटाबेस को वेब एप्लिकेशन से जोड़ते समय आपको डेटाबेस के पूर्ण नाम का उपयोग करना होगा।

एक डेटाबेस उपयोगकर्ता जोड़ें

अपने एप्लिकेशन में अपने नए बनाए गए डेटाबेस का उपयोग करने के लिए, आपको एक उपयोगकर्ता बनाने और डेटाबेस में डेटा को संशोधित करने के लिए सभी विशेषाधिकार प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

एक डेटाबेस उपयोगकर्ता बनाने के लिए, MySQL डेटाबेस के इंटरफ़ेस में अंत तक स्क्रॉल करें। वहां आपको MySQL उपयोगकर्ता दिखाई देंगे, इसके नीचे Add New User होगा, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

चरण 1

अपनी पसंद के अनुसार उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें और एक मजबूत पासवर्ड चुनें। नया उपयोगकर्ता बनाने के लिए उपयोगकर्ता बनाएँ पर क्लिक करें। आपको एक सफलता संदेश मिलेगा “आपने सफलतापूर्वक एक MySQL उपयोगकर्ता बनाया है।

नोट – आपके डेटाबेस उपयोगकर्ता के पूर्ण उपयोगकर्ता नाम में उपसर्ग और आपके द्वारा प्रदत्त उपयोगकर्ता नाम शामिल हैं। जैसा कि हमने एक डेटाबेस उपयोगकर्ता बनाया है, अब हमें डेटाबेस तक पहुँचने के लिए उपयोगकर्ता को जोड़ना होगा।

चरण 2

“डेटाबेस में उपयोगकर्ता जोड़ें” खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

चरण 3

उस उपयोगकर्ता और डेटाबेस का चयन करें जिसे आप एक साथ जोड़ना चाहते हैं। Add बटन पर क्लिक करें और आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी।
उपयोगकर्ता को सभी विशेषाधिकार प्रदान करने के लिए, सभी PRIVILEGES चेकबॉक्स का चयन करें और सभी चेकबॉक्स स्वचालित रूप से चयनित हो जाएंगे। परिवर्तनों को सहेजने के लिए परिवर्तन करें पर क्लिक करें ।

एक डेटाबेस को संशोधित करना

MySQL में संग्रहीत डेटा समय के साथ दूषित हो सकता है। ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण ऐसा हो सकता है। वेब एप्लिकेशन में डेटाबेस का उपयोग करते समय, यदि हमें डेटाबेस से संबंधित कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो हमें भ्रष्ट डेटा को सुधारने के लिए डेटाबेस को सुधारने की आवश्यकता है। लेकिन इससे पहले कि हम अपने डेटाबेस की मरम्मत करें, हमें उस तालिका को खोजना होगा, जिस पर त्रुटियों के लिए डेटाबेस की जाँच करके हमारा डेटा दूषित है।

डेटाबेस संबंधी त्रुटियों के निवारण के लिए हम दो ऑपरेशन कर सकते हैं। इन क्रियाओं को करने के लिए, हमें माईएसक्यूएल डाटाबेस इंटरफेस में संशोधित डेटाबेस विकल्प को स्क्रॉल करने की आवश्यकता है, संशोधित डेटाबेस के लिए स्क्रीनशॉट नीचे दिखाया गया है।

एक डेटाबेस की जाँच करें

CPanel Database की इस सुविधा के साथ, आप पा सकते हैं कि डेटाबेस में कौन सी तालिका दूषित है।

एक डेटाबेस की जाँच करने के लिए, हमें निम्न चरणों का पालन करना होगा।

चरण 1

चेक डेटाबेस को ड्रॉपडाउन मेनू से चेक करें, जैसा कि ऊपर दिखाया गया है।

चरण 2

चेक डेटाबेस बटन पर क्लिक करें।

चरण 3

cPanel अब डेटाबेस में भ्रष्ट तालिका खोजने के लिए एक स्वचालित स्क्रिप्ट चलाएगा। यदि कोई भ्रष्ट तालिका पाई जाती है, तो यह तालिका का नाम प्रदर्शित करेगी, अन्यथा यह एक सफलता संदेश प्रदर्शित करेगी।

एक डेटाबेस की मरम्मत

यह डेटाबेस टूल डेटाबेस से भ्रष्ट डेटा या टेबल की स्वचालित रूप से मरम्मत करने में मदद करता है।
इस उपकरण का उपयोग करने के लिए, हमें निम्नलिखित चरण करने होंगे –

चरण 1

ड्रॉपडाउन मेनू से भ्रष्ट डेटा वाले डेटाबेस का चयन करें।

चरण 2

मरम्मत डेटाबेस बटन पर क्लिक करें।

चरण 3

cPanel अब डेटाबेस से भ्रष्ट डेटा या तालिका को सुधारने के लिए एक स्वचालित स्क्रिप्ट चलाएगा, यदि यह सफल होता है, तो यह आपको सफलता का संदेश देगा। यदि यह डेटाबेस की मरम्मत करने में विफल रहता है, तो यह आपको तालिका नाम के साथ एक त्रुटि दिखाएगा जिस पर त्रुटि हुई।

Similar Posts

Leave a Reply