Featured Video Play Icon

Cpanel File Manager Tutorial Hindi

Questions about Cpanel File Manager Tutorial Hindi

  • What does a cPanel file manager do?
  • How do I find my cPanel file manager?
  • Is the cPanel file manager necessary?
  • How much does cPanel file manager cost?
  • What is the cPanel file manager and why do I need it?
  • Managing files on a server is very easy with the cPanel File Manager, which is a very useful option to manage
  • files within the cPanel interface.
  • Files/folders can be created, files can be upload, view, modify or remove, recover, move, compress, extract from this interface.

File Manager Overview

cPanel फ़ाइल प्रबंधक आपको cPanel इंटरफ़ेस के भीतर अपनी फ़ाइलों का प्रबंधन करने के लिए उपयोगी विकल्प देता है। इसका उपयोग करना आसान है और यह एफ़टीपी के उपयोग की बाधाओं को दूर करता है। आप इस इंटरफ़ेस से फ़ाइलें बना, अपलोड, संशोधित या हटा सकते हैं। यह फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाने से पहले ट्रैश में ले जाने की सुविधा भी देता है, जिससे इसे बाद में पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

फ़ाइल प्रबंधक खोलने के लिए, फ़ाइल अनुभाग में फ़ाइल प्रबंधक पर क्लिक करें।

यह एक नया टैब खोलेगा और एक बार जब आप फ़ाइल मैनेजर में होंगे, तो आपको इस तरह से एक डैशबोर्ड दिखाई देगा।

cPanel फ़ाइल प्रबंधक आपको अपनी फ़ाइलों में नेविगेट करने के लिए बहुत अधिक लचीलापन देता है।

आप निम्न कार्यों के लिए फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं।

एक फ़ाइल के लिए खोज

फ़ाइल खोजने के लिए, फ़ाइल प्रबंधक डैशबोर्ड के शीर्ष पर खोज बार का उपयोग करें। आप अपनी सभी फ़ाइलों, public_html या वर्तमान निर्देशिका में खोज सकते हैं, फिर फ़ाइल नाम अगले इनपुट बॉक्स में लिखें और फ़ाइल खोजने के लिए जाएँ पर क्लिक करें।

नोट – public_html cPanel में फ़ोल्डर है, आपकी वेबसाइट के दृश्यपटल से पहुँच योग्य सभी फाइलें इस निर्देशिका में संग्रहीत हैं। इस फ़ोल्डर में पाया जाने वाला Index.html या index.php पहले लोड होता है, जब कोई व्यक्ति आपके URL के सामने से आपकी वेबसाइट तक पहुँचता है।

फ़ाइल प्रबंधक सेटिंग्स

CPanel फ़ाइल प्रबंधक प्राथमिकताएँ एक्सेस करने के लिए, डैशबोर्ड के ऊपर से बटन सेट करें पर क्लिक करें। आपको निचे दिखाए गए अनुसार एक Prompt दिखाई देगा।

  • डिफ़ॉल्ट रूप से, cPanel फ़ाइल प्रबंधक cPanel को खोलते समय आपके खाते की होम निर्देशिका को खोलता है। लेकिन, हम इसे वेब रूट के साथ चुनकर ओवरराइड कर सकते हैं, जो Public FTP का public_html फोल्डर है या आपके डोमेन या आपके द्वारा बनाए गए किसी भी उपडोमेन के डॉक्यूमेंट रूट के साथ है।
  • लिनक्स में, छिपी हुई फाइलों में उनके सामने एक ही डॉट (।) होता है। डिफ़ॉल्ट cPanel फ़ाइल प्रबंधक उन्हें प्रदर्शित नहीं करता है, लेकिन आप छुपी हुई फ़ाइलें (dotfiles) विकल्प सक्षम करके छुपी हुई फ़ाइलें दिखाना चुन सकते हैं।
  • जब हम एक टेक्स्ट फ़ाइल खोलते हैं, जो कि HTML, PHP या प्लेन टेक्स्ट फ़ाइल हो सकती है, तो cPanel फ़ाइल को संपादित करते समय अधिकतम संगतता सुनिश्चित करने के लिए, फ़ाइल के वर्ण एन्कोडिंग की जाँच करने के लिए एक डायलॉग खोलता है। आप इस सुविधा को चुनकर अक्षम कर सकते हैं – वर्ण संलेखन सत्यापन डायलॉग को अक्षम करें।

फाइल मैनेजर के साथ काम करना

फ़ाइल बनाना

एक नई फ़ाइल बनाने के लिए, निर्देशिका में जाएँ, जहाँ फ़ाइल को बनाने की आवश्यकता है और फिर डैशबोर्ड से नई फ़ाइल पर क्लिक करें। एक प्रॉम्प्ट खुलता है और आपसे फ़ाइल का नाम पूछता है। फ़ाइल और पथ के विस्तार के अनुसार इसे दर्ज करें, जहां फ़ाइल बनाई जाएगी। अंत में, Create New File पर क्लिक करें और एक नई फाइल बन जाएगी।

फोल्डर बनाना

एक नया फ़ोल्डर या निर्देशिका बनाने के लिए, उस निर्देशिका में नेविगेट करें जिसमें आप फ़ोल्डर बनाना चाहते हैं। डैशबोर्ड से न्यू फोल्डर पर क्लिक करें। आपके नए फ़ोल्डर का नाम पूछने के लिए एक प्रॉम्प्ट खोला जाएगा। अपना इच्छित फ़ोल्डर नाम दर्ज करें और नया फ़ोल्डर बनाएँ पर क्लिक करें। आपका नया फोल्डर बन जाएगा।

प्रतिलिपि बनाई जा रही

आप एक फ़ाइल या फ़ोल्डर या यहां तक ​​कि कई फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को कॉपी कर सकते हैं। किसी एक फाइल या फोल्डर को कॉपी करने के लिए आप एक ही माउस से कॉपी करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करके कॉपी पर क्लिक करें। आपको उस फ़ाइल पथ से पूछा जाएगा जहाँ आप फ़ाइल या फ़ोल्डर की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तदनुसार पथ दर्ज करें और कॉपी फ़ाइल (ओं) पर क्लिक करें।

एकाधिक फ़ाइलों या फ़ोल्डरों की प्रतिलिपि बनाने के लिए, इच्छित फ़ाइलों या फ़ोल्डरों पर सिंगल क्लिक करके ctrl कुंजी दबाकर कई फ़ाइलों या फ़ोल्डर का चयन करें और फिर कॉपी पर क्लिक करें। इच्छित स्थान दर्ज करें और कई फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रतिलिपि फ़ाइल (ओं) बटन पर क्लिक करें।

चलती

आप एक फ़ाइल या फ़ोल्डर या कई लोगों को स्थानांतरित कर सकते हैं। किसी एकल फ़ाइल या फ़ोल्डर को स्थानांतरित करने के लिए, उस एक का चयन करें जिसे आप एकल माउस के साथ स्थानांतरित करना चाहते हैं और उस पर क्लिक करें। आपको उस फ़ाइल पथ से पूछा जाएगा जहाँ आप फ़ाइल या फ़ोल्डर को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तदनुसार पथ दर्ज करें और Move File (s) पर क्लिक करें।

एकाधिक फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को स्थानांतरित करने के लिए, वांछित फ़ाइलों या फ़ोल्डरों पर सिंगल क्लिक करके कई फ़ाइलों या फ़ोल्डर का चयन करने के लिए ctrl कुंजी दबाएं और फिर मूव पर क्लिक करें। वांछित स्थान दर्ज करें और एकाधिक फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए फ़ाइल (ओं) को स्थानांतरित करने के लिए क्लिक करें।

फ़ाइल अपलोड करना

CPanel फ़ाइल प्रबंधक इंटरफ़ेस से फ़ाइल अपलोड करने के लिए, उस निर्देशिका पर जाएँ जिसमें आप अपलोड करना चाहते हैं और फिर अपलोड पर क्लिक करें। आपको नीचे दिखाया गया इंटरफ़ेस मिलेगा।

फाइल अपलोड

आप अपलोड करने के लिए फ़ाइल को ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं या आप फ़ाइल का चयन करें बटन से कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि फ़ाइल प्रबंधक स्वचालित रूप से एक ही नाम वाली फ़ाइलों को अधिलेखित कर दे, तो आप चुन सकते हैं – मौजूदा फ़ाइलों को अधिलेखित करें ।

एक फ़ाइल डाउनलोड कर रहा है

CPanel फ़ाइल प्रबंधक से फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए, आप फ़ाइल नाम पर सिंगल क्लिक के साथ एकल फ़ाइल या कई फ़ाइलों का चयन कर सकते हैं, और फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें।

फ़ाइल या फ़ोल्डर हटाना

सिंगल या मल्टीपल फाइल या फोल्डर को डिलीट करने के लिए सिर्फ सिंगल माउस क्लिक वाली फाइल्स को सेलेक्ट करें और डिलीट बटन पर क्लिक करें। फ़ाइलों को ट्रैश में भेजने के लिए आपको एक संकेत मिलेगा, यदि आप फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं तो ट्रेश चेकबॉक्स को छोड़ें का चयन करें। यदि चेक बॉक्स चयनित नहीं है, तो फ़ाइलों को ट्रैश फ़ोल्डर में ले जाया जाता है जहां से आप उन्हें बाद में पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम बदलना

फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम बदलने के लिए, एक माउस क्लिक के साथ फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करें और नाम बदलें पर क्लिक करें। आपको नई फ़ाइल या फ़ोल्डर नाम दर्ज करने के लिए संकेत मिलेगा। तदनुसार फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम दर्ज करें और बचाने के लिए फ़ाइल का नाम बदलें बटन पर क्लिक करें। आप फ़ाइल का नाम बदलने के लिए किसी भी फ़ाइल या फ़ोल्डर के नाम पर भी डबल क्लिक कर सकते हैं।

पाठ संपादक

किसी भी टेक्स्ट फ़ाइल को सरल टेक्स्ट एडिटर के साथ संपादित करने के लिए, फ़ाइल का चयन करें और एडिट बटन पर क्लिक करें। सक्षम होने पर आपको एन्कोडिंग चेक के साथ एक प्रॉम्प्ट मिलेगा, फिर फ़ाइल को संपादित करने के लिए प्रॉम्प्ट पर क्लिक करें। टेक्स्ट एडिटर एक नए टैब में खुलेगा, जहाँ आप फाइल को एडिट कर सकते हैं। आप यहां से कोड संपादक पर भी स्विच कर सकते हैं। जब आप संपादन समाप्त कर लें, तो फ़ाइल को सहेजने के लिए सहेजें पर क्लिक करें।

कोड संपादक

कोड संपादक उन फ़ाइलों को संपादित करना आसान बनाता है, जिनमें कोड होता है। यह कोड के बीच रंग को अलग करता है, जिससे उन फ़ाइलों को संपादित करना आसान हो जाता है।

कोई फ़ाइल निकाल रहा है

एक फ़ाइल को निकालने के लिए, जो संपीड़ित है, उस फ़ाइल को चुनें जिसे आप निकालना चाहते हैं और एक्स्ट्रेक्ट बटन पर क्लिक करें। आपको उस पथ में प्रवेश करने का संकेत मिलेगा जहां आप फ़ाइलों को निकालना चाहते हैं, यदि आप एक पथ दर्ज करते हैं जो मौजूदा नहीं है, तो cPanel फ़ाइल प्रबंधक निर्देशिका बनाएगा और उसमें फ़ाइल को निकालेगा।

नोट – cPanel फ़ाइल प्रबंधक केवल उन फ़ाइलों को निकाल सकता है जो ज़िप, GZip और BZip2 प्रकार के संपीड़न में हैं।

एक फ़ाइल या फ़ोल्डर संपीड़ित करना

एक फ़ोल्डर या एक या कई फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए, फ़ाइलों का चयन करें और कंप्रेस पर क्लिक करें। आपको एक संकेत मिलेगा, उस संपीड़न विधि का चयन करें जहाँ आप ज़िप, गज़िप या बज़िप 2 में से चुन सकते हैं। यह आपको फ़ाइल नाम दर्ज करने के लिए कहेगा, तदनुसार फ़ाइल नाम दर्ज करें और फ़ाइल संपीड़ित करें पर क्लिक करें। संपीड़न के बाद, परिणाम आपको दिखाया जाएगा।

एक फाइल देखना

यह विकल्प आपको cPanel इंटरफ़ेस के भीतर ज्ञात फ़ाइल प्रकारों की सामग्री को देखने में मदद करता है। वह फ़ाइल चुनें जिसे आप देखना चाहते हैं और दृश्य पर क्लिक करें। यह एक नया टैब खोलेगा और फ़ाइल की सामग्री आपको दिखाई जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply