cPanel Domain Redirect | cPanelGuru

Hey, This is Amol from cPanel GURU, we have started our Brand new video tutorials series of cPanel in Hindi, In this guide, we will discuss cPanel Redirects.

1. What is Redirects?
a. Redirects types?
1. Permanent Redirects(301)
2. Temporary Redirects(302)
2. What are the usages of the Redirects?
3. Where can I find the Redirects?
4. How to Create Redirects?
5. How to Search Redirects?
6. Redirects via third-party applications?
6. How to Remove Redirects?

पुनर्निर्देशित इंटरफ़ेस आपको एक डोमेन या किसी विशेष वेबपेज के सभी आगंतुकों या ट्रैफ़िक को एक नए डोमेन पर भेजने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी वेबसाइट को एक नए डोमेन में स्थानांतरित कर दिया है और आप अपने सभी आगंतुकों को नई वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं, तो आपको रीडायरेक्ट सेटअप करने की आवश्यकता है। दो प्रकार के पुनर्निर्देश उपलब्ध हैं –

स्थायी (301) पुनर्निर्देश

यह आपके आगंतुकों को एक नई वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करता है और आपके आगंतुक के बुकमार्क को अपडेट करता है। यह खोज इंजन को आपकी नई वेबसाइट पर भी निर्देशित करता है। यह पुनर्निर्देशन अनुमति है और इसका मतलब है कि पृष्ठ स्थानांतरित हो गया है। इसलिए, खोज इंजन और अन्य क्रॉलर नए लिंक के अनुसार अपना डेटा अपडेट करते हैं। लिंक की लोकप्रियता और एसईओ पुराने लिंक के समान ही है।

अस्थायी (302) पुनर्निर्देशित

यह आपके आगंतुकों को एक नई वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करता है, लेकिन आपके आगंतुक के बुकमार्क को अपडेट नहीं करता है। खोज इंजन अभी भी आपकी मूल वेबसाइट को अनुक्रमित करते हैं। यह रीडायरेक्ट अस्थायी है और खोज इंजन को लगता है कि नया लिंक हटने जा रहा है, इसलिए इसमें पुरानी लिंक जैसी लोकप्रियता नहीं है।

एक रीडायरेक्ट बनाएँ

रीडायरेक्ट बनाने के लिए, कृपया इन चरणों का पालन करें –

चरण 1

cPanel होम के डोमेन अनुभाग में पाए गए रीडायरेक्ट पर क्लिक करें।

चरण 2

ड्रॉपडाउन मेनू, स्थायी या अस्थायी रीडायरेक्ट से अपने पुनर्निर्देशित प्रकार चुनें।

चरण 3

डोमेन नाम चुनें जिसे आप डोमेन की सूचियों के ड्रॉपडाउन मेनू से पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं।

चरण 4

अगले टेक्स्टबॉक्स में, पृष्ठ का पथ या फ़ोल्डर का पथ दर्ज करें जिसे आप पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं।

चरण 5

उस पृष्ठ का पूरा URL दर्ज करें जिसे आपका डोमेन रीडायरेक्ट में पाठ बॉक्स में पुनर्निर्देशित करेगा। आपको प्रोटोकॉल के साथ-साथ http: // या https: // भी निर्दिष्ट करना होगा।

चरण 6

www का चयन करें। पुनर्निर्देशन, यह निर्धारित करता है कि यदि आप चाहते हैं कि आपका डोमेन www के साथ पुनर्निर्देशित हो या नहीं। नीचे दिए गए विकल्पों की व्याख्या।

केवल www के साथ पुनर्निर्देशित। – यह रीडायरेक्ट तभी किया जाएगा जब यूजर ने www दर्ज किया हो। URL में।

Www के साथ या उसके बिना रीडायरेक्ट करें। – यह रीडायरेक्ट हमेशा किया जाएगा, यह इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि उपयोगकर्ता ने www में प्रवेश किया है या नहीं। URL में है या नहीं।

रीडायरेक्ट न करें www। – यह रीडायरेक्ट काम नहीं करेगा, अगर उपयोगकर्ता ने www में प्रवेश किया है। URL में।

तदनुसार अपना विकल्प चुनें, अनुशंसित है कि आप www के साथ या उसके बिना रीडायरेक्ट का उपयोग करें ।

चरण 7

वाइल्ड कार्ड पुनर्निर्देशन चेकबॉक्स का चयन करें, यदि आप उप फ़ोल्डर में सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को नए डोमेन में एक ही फ़ाइल या फ़ोल्डर में पुनर्निर्देशित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, वाइल्डकार्ड पुनर्निर्देशन के साथ www.cpanelguru.in//pic.jpg www.blog–cpanelguru.in//pic.jpg पर पुनर्निर्देशित होगा। वाइल्डकार्ड पुनर्निर्देशन के बिना www.cpanelguru.in//pic.jpg अपने अनुसार चेकबॉक्स का चयन करने के लिए पुनर्निर्देशित करेगा।

चरण 8

– सेटिंग्स को बचाने के लिए ऐड बटन पर क्लिक करें ।

Leave a Comment